नई दिल्ली। एक परफेक्ट बॉडी (perfect body) का सपना महिला हो या पुरुष, हर किसी का होता है। लेकिन आजकल की व्यस्त जीवनशैली और खान-पान की गलत आदतों की वजह से लोग मोटापे का शिकार होते जा रहे हैं। बेडौल शरीर न सिर्फ आपकी पर्सनालिटी खराब करता है बल्कि आपके आत्मविश्वास को भी गहरी चोट पहुंचाता है। अगर शरीर में बढ़ती चर्बी आपके आत्मविश्वास को भी कम रही है तो घर बैठे अपने बेडौल शरीर को शेप में लाने के लिए रोजाना करें ये 3 एक्सरसाइज (3 exercises)।

मार्चिंग –

इस एक्‍सरसाइज (exercises) को करते समय आपको एक ही जगह पर खड़े होकर मार्चिंग करनी होती है। ऐसी महिलाएं जो तेज या हैवी वर्कआउट नहीं करना चाहती हैं, उनके लिए यह बेस्‍ट है। इस एक्‍सरसाइज (exercises) को करने के लिए सबसे पहले पीठ को सीधा करके खड़े हो जाएं। इसके बाद  एक ही जगह पर खड़े होकर मार्चिंग करना शुरु कर दें। आपको इस एक्‍सरसाइज को 2 स्‍टे्स में 100 बार करना होता है।

एसिडिटी और पेट की जलन से चाहिए आराम, अपनाएं ये घरेलू तरीके

फ्लाई जैक-

इस एक्‍सरसाइज (exercises) में हैवी वर्कआउट को लाइट तरीके से किया जाता है। इसे करने के लिए जैक की फॉर्म में फ्लाई करते हुए स्‍टेप्‍स करेंगे। इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले सीधी खड़ी हो जाएं। इसके बाद अपने बाएं पैर को बाईं तरफ खोलकर अपने हाथों को भी दोनों साइड में ले जाते हुए स्‍ट्रेच करें। ऐसा दाएं पैर से भी करें। इस एक्‍सरसाइज (exercises) को भी 100 बार करें।

ईसी गो स्प्लिट जंप-

बढ़ती उम्र या ज्‍यादा वजन वाले लोग इस एक्‍सरसाइज (exercises) को सोफे या रॉड का सहारा लेते हुए 50 बार करें। इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए आप घर की किसी रॉड को पकड़कर खड़े हो जाएं और फिर अपने पैरों की मदद से स्प्लिट जंप्‍स करें।

वजन कम करने के लिए अपनाएं ये तरीका

Previous articleकच्चे प्याज से होते हैं गजब के फायदे, जानें कैसे करें इस्तेमाल
Next article15 मई से इन 3 राशि वालों पर सूर्यदेव की होगी कृपा, चमक सकती है किस्मत