नई दिल्ली।  आंखों के नीचे (under the eyes) काले घेरे (dark circles) और पफीनेस (puffiness) होने के कई कारण हो सकते हैं। ये नींद की कमी, पानी की कमी, स्ट्रेस, हॉर्मोन्स में बदलाव, जेनेटिक समस्य के कारण हो सकते हैं।  डार्क सर्कल्स (Dark circles) कम करने के लिए भरपूर नींद लेने की सलाह दी जाती है, इसी के साथ लैपटॉप और मोबाइल जैसे उपकरणों का कम इस्तेमाल करने को कहा जाता है। हालांकि इन सभी के साथ आप कुछ फेस योगा (Yoga) की मदद से आंखों के नीचे के डार्क सर्कल (Dark circles) को आसानी से दूर कर सकते हैं।

आंखों की रोशनी को है बढ़ाना तो जल्द अपनाएं ये तरीके

डार्क सर्कल (Dark circles) दूर करने के लिए फेस योगा (face Yoga)

डार्क सर्कल (Dark circles) पर करें टैप

अपनी इंडेक्स फिंगर यानी तर्जनी और बीच की उंगली को अपनी आंख के सॉकेट के अंदरूनी हिस्से पर रखें। फिर 5 से 10 सेकंड के लिए धीरे से दबाएं। इसके बाद, आंखों के नीचे के एरिया को हल्के से टैप करना शुरू करें। अंदर से बाहर की ओर जाएं और इस एरिया को अपनी आईब्रो के ऊपर तक सर्कुलर मोशन ट्रेस करें। इसे 10 से 15 बार दोहराएं। ऐसा करने से ब्लड फ्लो में सुधार होगा। बेहतर ब्लड फ्लो काले घेरे को कम करेगा।

dark circles, yoga
dark circles, yoga

आंखों के नीचे की सॉफ्ट स्किन को खींचे

तर्जनी को अपनी आईब्रो पर और बीच की उंगली को अपनी आंख के नीचे रखें। ऐसा दोनों आंखों के लिए करें। अब स्किन पर हल्के दबाव से उंगलियों को हेयरलाइन की ओर खींचें। जैसे ही आप उंगलियों को खींचते हैं, उनके बीच के गैप को बंद कर दें। जब तक वे आपके हेयरलाइन तक पहुंचें, तब तक उंगलियों के बीच कोई गैप नहीं होना चाहिए। हेयरलाइन पर हल्का सा टैप करें। अब इसे 3 से 5 बार दोहराएं। यह आपकी आंखों के नीचे की स्किन को चिकना करेगा और ब्लड फ्लो को बढ़ाएगा जिससे काले घेरे हल्के होने में मदद मिलेगी।

बढ़ती उम्र में कैसे करें स्किन केयर, इन बातों का रखे विशेष ध्यान

पफीनेस कम करने में लिए विक्ट्री साइन

आंखों के नीचे पफीनेस को कम करने के लिए अपनी तर्जनी और मध्यमा का इस्तेमाल कर विक्ट्रा साइन बनाएं। फिर तर्जनी को आंख के बाहरी कोने पर और मध्यमा को अंदर के कोने पर रखें। यह एक्सरसाइज आपको दोनों आंखों के लिए एक साथ करनी होगी। अपनी उंगलियों को नीचे की ओर दबाने के लिए ध्यान रखें की हल्के दबाव का इस्तेमाल करना है। इसे कम से कम 10 सेकंड के लिए करें। ऐसा दिन में तीन बार करने से आपको पफीनेस कम नजर आएगी।

अपने सोने के तरीके से जानें अपना भविष्य

Previous articleदिव्यांगजनो का सहारा बनी योगी सरकार
Next articleगंगोत्री-यमुनोत्री के खुले कपाट, सीएम धामी ने पूजा में लिया भाग