नई दिल्ली। कोविड के बाद से फ्लाइट टिकट (Flight Tickets) बहुत महंगी हो गई हैं। ऐसे में हर कोई चाहता है कि कूपन कोड लगाकर फ्लाइट टिकट (Flight Tickets) की कीमत कुछ कम हो जाए। आप भी अगर फ्लाइट टिकट (Flight Tickets) में डिस्काउंंट पाना चाहते हैं, तो बुकिंग के टाइम पर कुछ हैक्स आपकी हेल्प कर सकते हैं।

प्राइवेट ब्राउजर

आपने अब तक देखा होगा कि अपने वेब ब्राउज़र में कुछ बार सर्च करने के बाद फ्लाइट टिकट (Flight Tickets) की कीमतें बदल जाती हैं। ध्यान दें कि यह आपके ब्राउजर  कुकीज के कारण है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप सर्च करते हैं, तो आपको फ्लाइट रूट को बार-बार देखा जाता है, जिससे टिकट में इजाफा सबसे ऊपर आता है।

कुकीज हिस्ट्री क्लियर करें

आपके ब्राउजर में कुकीज के आधार पर फ्लाइट टिकट की कीमतों में उतार-चढ़ाव होता है। कुकीज आपकी सर्च हिस्ट्री की हाल की जानकारी इकट्ठा करती हैं, जिसका इस्तेमाल सर्च इंजन या एयरलाइंस वेबसाइट अपने फायदे के हिसाब से करती हैं। अगली बार जब भी आप टिकट सर्च करें, हर बार कुकीज हिस्ट्री क्लियर कर दें।

Flight Tickets
Flight Tickets

नॉन-रिफंडेबल टिकट चुनें

यह सुनकर आपको अजीब लग सकता है लेकिन आमतौर पर नॉन-रिफंडेबल टिकट रिफंडेबल टिकट की तुलना में सस्ते होते हैं। जैसे, अगर आप अपनी जर्नी की तारीखों के बारे में पूरी तरह से सुनिश्चित हैं, तो नॉन-रिफंडेबल टिकट चुनें। साथ ही राउंड ट्रिप टिकट बुक करना भी पैसे बचाने का एक शानदार तरीका है।

जाने क्या है सफेद चाय के फायदे और रेसिपी

लॉयल्टी प्वाइंट

लॉयल्टी प्रोग्राम इस तरह से काम करता है कि हर बार जब कोई यात्री किसी विशेष एयरलाइन को चुनता है, तो आपके खाते में लॉयल्टी प्वाइंट जुड़ जाते हैं। फिर, उन प्वाइंट्स को जमा करके, वे उन्हें रियायती कीमतों पर उड़ान टिकट बुक करने के लिए यूज कर सकते हैं।

सबसे सस्ते दिन मार्क करें

आमतौर सोमवार और गुरुवार की सुबह के बीच किसी भी समय जाने वाली फ्लाइट्स में दूसरी फ्लाइट्स की तुलना में कम हवाई किराया होने की संभावना रहती है है। इस समय को ‘ऑफ-पीक ट्रैवलिंग’ के रूप में जाना जाता है, इसलिए अगर आप घूमने-फिरने जा रहे हैं या दिनों की कोई बंदिश नहीं है, तो आप इन सस्ते दिनों पर बुक कर सकते हैं।

फ्लाइट (Flight) सर्च इंजन का इस्तेमाल

फ्लाइट टिकट (Flight Tickets) बुक करने से पहले, कई सर्च इंजनों को चेक करना चाहिए, जिससे आप सभी साइट्स पर मौजूद टिकट की कीमतों में तुलना कर सकते हैं। साथ ही, इससे आपको प्राइस ड्रॉप नोटिफिकेशन भी मिलेगा। आप सर्च हिस्ट्री क्लियर करके हर सर्च इंजन पर देख सकते हैं।

ब्रेकफास्ट में कभी न करें ये गलतियां, उठाना पद सकता है नुकसान

Previous articleजानिए हाइमन और वर्जिनिटी से जुड़ी कुछ मिथ्स