नई दिल्ली। गर्मियों (summer) में स्किन का ख्याल बहुत ही चैलेंजिंग होता है। इस मौसम में स्किन सबसे ज्यादा डैमेज होती होती है। ऐसे में स्किन प्रॉब्लम्स (skin problems) को दूर करने के साथ स्किन को ग्लोइंग (skin glowing) बनाए रखना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप केमिकल बेस्ड प्रॉडक्ट्स की बजाय देसी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। समर सीजन में ऐसी पांच चीजें हैं, जिन्हें स्किन पर यूज करना बेहद जरूरी हो जाता है।

शहद

शहद हमारी स्किन (skin) के लिए सबसे अच्छा मॉइस्चराइजर है। शहद को कई DIYs के लिए इस्तेमाल किया जाता है। मॉइस्चराइजर के रूप में स्किन (skin) पर शहद गर्मियों (summer) में जरूर लगाना चाहिए, लेकिन आपको इसे ज्यादा देर तक स्किन पर नहीं छोड़ना चाहिए।  आप इसे पपीता, केला या ताजे संतरे के रस के साथ मिलाकर फेसपैक बनाकर लगा सकते हैं। इसके अलावा आप इसे नाइट सीरम बनाकर नींबू के रस की बूंदों के साथ मिलाकर भी लगा सकते हैं।

कच्चा दूध

कच्चे दूध में सब कुछ होता है। अपने कॉटन पैड को एक टेबल स्पून कच्चे दूध में भिगोएं और इससे अपना चेहरा साफ करें। यह एक नेचुरल क्लींजर है और आपकी स्किन (skin) को दाग-धब्बों से मुक्त और चमकदार बनाएगा। इसे सुबह नहाने से पहले 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर धो दें, इससे आपकी स्किन ग्लोइंग बनेगी।

दही

दही में एंटी-एजिंग गुण होते हैं। दही स्किन (skin) को एक्सफोलिएट करता है और स्किन को मॉइस्चराइज भी करता है।  स्किन के दाग-धब्बों और पिम्पल्स के निशान को हटाने के लिए दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। दही में लैक्टिक एसिड और कुछ ब्लीचिंग एजेंटों के कारण ही दही ऑयली स्किन के लिए किसी मैजिक से कम नहीं है।

शादी से पहले बॉडी फिट करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

हल्दी

हल्दी ड्राय स्किन वालों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो स्किन ग्लोइंग (skin glowing) बनाने के लिए कारगर है। बेसन, दही, दूध के साथ हल्दी मिलाकर लगा सकते हैं। ड्राय स्किन (skin) के लिए हल्दी बहुत फायदेमंद है, जिससे स्किन ग्लोइंग बनती है।

एलोवेरा

एलोवेरा एक चमत्कारी पौधा है। एलोवेरा ऑयली और ड्राय स्किन दोनों के लिए फायदेमंद है। फ्रेश एलोवेरा प्लांट की गुडनेस, तो और भी ज्यादा होती है। इससे स्किन ग्लोइंग (skin glowing) बनती है। सनटैन से बचने के लिए आपको रोजाना नाइट क्रीम की तरह एलोवेरा जेल लगाना चाहिए।

वजन कम करने के लिए अपनाएं ये तरीका

Previous articleसूर्य गोचर होने पर जाने किन राशियां के जगेंगे भाग्य
Next articleजानिए हाइमन और वर्जिनिटी से जुड़ी कुछ मिथ्स